Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तराखण्डस्कूली बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता का रखा जाए...

स्कूली बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता का रखा जाए विशेष ध्यान: मुख्य सचिव

-सोशल ऑडिट के साथ स्थानीय लोगों से भी लें फीडबैक

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना की राज्य स्तरीय क्रियान्वयन समिति की 20वीं बैठक ली। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने स्कूली बच्चों को शिक्षा के साथ पोषण भी मिल सके इसके लिए योजना का सोशल ऑडिट के साथ स्थानीय लोगों से फीडबैक लेना भी आवश्यक बताया। उन्होंने विद्यालयों हेतु गठित निरीक्षण समितियों द्वारा अनुश्रवण सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।

गुरुवार को सम्पन्न हुई बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने स्कूलों के किचन और खाने के बर्तन-थालियों आदि आवश्यक वस्तुओं के लिए कॉर्पस फंड भी बनाए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कहा कि स्कूली बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री पोषण में मिलेट्स को शामिल करते हुए झंगोरे की खीर को मिड डे मील में शीघ्र शुरू किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में किचन एवं स्टोर आदि की मरम्मत का कार्य शीघ्र शुरू किया जाए। कहा कि जो भवन अधिक क्षतिग्रस्त हैं, उनका प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत कार्य सुनिश्चित किया जाए।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत श्रीनगर, जनपद पौड़ी गढ़वाल में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा केंद्रीयकृत किचन के निर्माण को स्वीकृति दी गई।

इस अवसर पर विधायक सहदेव पुंडीर, सचिव रविनाथ रमन, महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा बंशीधर तिवारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments