Saturday, September 21, 2024
Homeराष्ट्रीय समाचारसुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की पुनर्विचार याचिका को किया खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की पुनर्विचार याचिका को किया खारिज

देहरादून: सुप्रीम कोर्ट ने बिलकिस बानो की तरफ से दायर एक याचिका को खारिज कर दिया। जिसमें उन्होंने दोषियों की रिहाई को चुनौती देते हुए पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी I

शनिवार को बिलकिस बानो की तरफ से दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया। इसमें उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय से मांग की थी कि वह अपने उस आदेश की समीक्षा करे, जिसके तहत गुजरात सरकार को 1992 की नीति के तहत दोषियों को छूट देने पर विचार के लिए कहा था। 

गौरतलब है कि साल 2002 के गोधरा दंगों के दौरान बिलकिस के साथ सामूहिक दुष्कर्म और उनके परिवार के सदस्यों की हत्या करने के मामले में 11 दोषियों को उम्रकैद की सजा हुई थी। हालांकि, गुजरात सरकार ने 15 साल जेल की सजा काटने के बाद दोषियों को रिहा कर दिया था। जिसको लेकर गुजरात सरकार ने कहा था कि सरकार ने अपनी सजा माफी नीति के अनुरूप 11 दोषियों को छूट दी है। इन दोषियों को इसी साल 15 अगस्त को जेल से रिहा किया गया। दोषियों को गोधरा उप-जेल में 15 साल से अधिक की सजा काटने के बाद छोड़ा गया है। 

दोषियों की समय से पहले रिहाई को चुनौती देते हुए बिलकिस बानो ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी। इसमें 13 मई के आदेश पर दोबारा विचार करने की मांग की गई है। इसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गैंगरेप के दोषियों की रिहाई में 1992 में बने नियम लागू होंगे। इसी आधार पर 11 दोषियों की रिहाई हुई थी। वहीं बिलकिस बानो के वकील ने लिस्टिंग के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष मामले का उल्लेख किया था। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments