Sunday, September 8, 2024
Homeउत्तराखण्डमुख्यमंत्री धामी ने राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता पर विधेयक पेश...

मुख्यमंत्री धामी ने राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता पर विधेयक पेश किया

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को देहरादून में राज्य विधानसभा में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) 2024 विधेयक पेश किया। विधानसभा का चार दिवसीय विशेष सत्र सोमवार से शुरू हो गया।

धामी द्वारा विधेयक पेश किए जाने के बाद राज्य विधानसभा के अंदर विधायकों ने “वंदे मातरम और जय श्री राम” के नारे लगाए। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले, मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यह गर्व का क्षण है कि उत्तराखंड यूसीसी को लागू करने की दिशा में सबसे पहले कदम उठाएगा।

सीएम धामी ने एक्स पर पोस्ट किया, ”देवभूमि उत्तराखंड के नागरिकों को समान अधिकार देने के उद्देश्य से आज विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किया जाएगा। यह सभी राज्यवासियों के लिए गर्व का क्षण है कि हम यूसीसी को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ने वाले देश के पहले राज्य के रूप में जाना जाएगा।

रविवार को, उत्तराखंड कैबिनेट ने यूसीसी के अंतिम मसौदे को मंजूरी दे दी, जो जाति और धर्म के बावजूद राज्य में सभी समुदायों के लिए समान नागरिक कानून का प्रस्ताव करता है। इससे पहले सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति ने यूसीसी का मसौदा मुख्यमंत्री को सौंपा था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments