Tuesday, March 26, 2024
Homeशिक्षाशिक्षा मंत्री ने15 अगस्त से पहले 449 लेक्चरर को नियुक्ति देने के...

शिक्षा मंत्री ने15 अगस्त से पहले 449 लेक्चरर को नियुक्ति देने के दिए निर्देश

देहरादून: शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने 15 अगस्त से पहले राज्य लोक सेवा आयोग से चयनित 449 लेक्चरर को नियुक्ति देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लेक्चरर को दुर्गम और अति दुर्गम क्षेत्रों के स्कूलों में पांच साल के लिए तैनाती दी जाएगी। जिससे दूरस्थ क्षेत्रों के स्कूलों में शिक्षकों की कमी की समस्या दूर होगी। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग को राज्य लोक सेवा आयोग से 449 लेक्चरर मिले हैं। इनमें सामान्य शाखा के तहत दुर्गम श्रेणी के स्कूलों में अंग्रेजी विषय के 64, हिंदी के 81, संस्कृत के 18, भौतिक विज्ञान के 46, रसायन विज्ञान के 42, गणित के 6, जीव विज्ञान के 35, नागरिक शास्त्र के 38, अर्थशास्त्र के 74, इतिहास के 8, भूगोल के 17, समाजशास्त्र के 6, कला, मनोविज्ञान एवं कृषि के एक-एक शिक्षको की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा बालिका इंटर कालेजों में हिंदी विषय के दो, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान एवं अर्थशास्त्र के 3-3 शिक्षिकाओं को नियुक्ति दी जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि विभाग में गंभीर बीमार शिक्षकों को सुगम क्षेत्र के स्कूलों में तैनाती दी जाएगी। राज्य चिकित्सा बोर्ड की बैठक के बाद बोर्ड के प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments