Monday, April 15, 2024
HomeHealthमंकीपॉक्स को फैलने से रोकने के लिए उत्तराखंड में एसओपी जारी

मंकीपॉक्स को फैलने से रोकने के लिए उत्तराखंड में एसओपी जारी

देहरादून: देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। जिसके चलते मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की विशेष निगरानी करने और संदिग्ध मरीजों के लिए अलग वार्ड आरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं।

एसओपी के तहत राज्य के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों और अस्पतालों के अधीक्षकों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। केंद्र सरकार की ओर से भी इस संदर्भ में पहले एसओपी जारी की गई है।

जिसके तहत अब राज्य ने भी एसओपी जारी कर दी है I प्रभारी सचिव व एमडी एनएचएम डॉ आर राजेश कुमार की ओर से मंकीपॉक्स को लेकर एसओपी जारी की गई है। जिसके अमुसार राज्य में इस बीमारी का एक भी मरीज मिलने पर उसे बीमारी का प्रकोप माना जाएगा।

एसओपी में अस्पतालों को अलर्ट रहने, मंकीपाक्स के लक्षण दिखने पर मरीज को आईसोलेशन में रखकर सैंपलिंग कराने, संदिग्धों के लिए अलग वार्ड और आईसोलेशन सुनिश्चित करने, अस्पतालों में दवाई और पर्याप्त कर्मचारी तैनात रखने को कहा गया है।

डॉ राजेश कुमार में बताया कि राज्य में अभी मंकीपॉक्स का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। हरिद्वार में एक संदिग्ध मरीज मिला था लेकिन उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके बावजूद बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments