Tuesday, May 7, 2024
Homeअंतर राष्ट्रीयजापान में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद 14 हजार पक्षियों को...

जापान में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद 14 हजार पक्षियों को मारा, 10 किमी के दायरे में 15 फार्मों की साढ़े तीन लाख पक्षियों के आवाजाही पर प्रतिबंध

जापान:  जापान के दक्षिणी प्रान्त कागोशिमा में एवियन इन्फ्लुएंजा के प्रकोप की पुष्टि होने के बाद यहां लगभग 14 हजार पक्षियों को मार दिया गया है। स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

प्रांतीय सरकार के अनुसार कागोशिमा के मिनामिसत्सुमा शहर में एक पोल्ट्री फार्म पर बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई है। उन्होंने कहा कि उसी प्रबंधन के तहत इस पोल्ट्री फार्म और आस-पास के अन्य फार्मों में पक्षियों को मारने को कुछ ही समय में पूरा कर लिया गया। मारे गए पक्षियों को दफनाने और पोल्ट्री फार्म हाउसों को कीटाणुरहित करने का काम अगले कुछ दिनों के भीतर पूरा होने की संभावना है और राष्ट्रीय अधिकारियों से यह निर्धारित करने की उम्मीद है कि वायरस अत्यधिक रोगजनक है या नहीं।

संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए इस प्रांत ने प्रभावित क्षेत्र से तीन किमी से 10 किमी के दायरे में 15 फार्मों में पाली जाने वाली लगभग 363,000 मुर्गियों और बटेरों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। वायरस की पुष्टि के लिए अनुवांशिकी परीक्षण किया गया और इसकी पुष्टि होने के बाद प्रांत के अधिकारियों ने रविवार को पक्षी मारने की प्रक्रिया शुरू की।

यह मामला इस सीज़न में देश में नौवें एवियन इन्फ्लुएंजा प्रकोप का प्रतीक है। जापान में बर्ड फ़्लू का मौसम आम तौर पर हर साल अक्टूबर में शुरू होता है। पिछले सीज़न में, जापान में देश के 47 प्रान्तों में से 26 में खेतों में रिकॉर्ड 84 बार अत्यधिक रोगजनक बर्ड फ्लू का प्रकोप देखा गया, जिसमें रिकॉर्ड एक करोड़ 70 लाख पक्षियों को मार दिया गया, जिससे अंडे की कमी हो गई और कीमतें बढ़ गईं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments