Wednesday, May 8, 2024
Homeअंतर राष्ट्रीयगिनी: ईंधन डिपो में विस्फोट के बाद कम से कम 13 लोगों...

गिनी: ईंधन डिपो में विस्फोट के बाद कम से कम 13 लोगों की मौत, 178 घायल

कोनाक्री: गिनी की राजधानी कोनाक्री में स्थित देश के मुख्य ईंधन डिपो में हुए भीषण विस्फोट में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 178 घायल हो गए। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी के राष्ट्रपति ने कहा कि रविवार आधी रात को ‘गिनी पेट्रोलियम कंपनी’ के डिपो में भीषण विस्फोट के कारण आग लग गई, जिससे कलौम प्रशासनिक जिले में बहुत नुकसान हुआ। 

सरकार ने एक बयान में कहा कि घायल हुए 178 लोगों में से कम से कम 89 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। बयान के मुताबिक, हादसे में मारे गए 13 लोगों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि विस्फोट के कारण की जांच शुरू हो गई है तथा इस तरह के हादसे से बचने के लिए डिपो को किसी सुदूर स्थल पर स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चल रही है। 

सरकार ने बयान में कहा कि अधिकारी ‘‘राजधानी से देश के अन्य हिस्सों में आपूर्ति में संभावित व्यवधान को रोकने के लिए महत्वपूर्ण ईंधन संबंधी जरूरतों की पहचान कर रहे हैं।’’ कोनाक्री स्थित गिनी मैटिन समाचार वेबसाइट ने डिपो के एक कर्मचारी के हवाले से कहा कि विस्फोट तब हुआ जब एक जहाज सामान उतार रहा था। 

अहमद कोंडे नामक कर्मचारी ने कहा, “इस आग में मैंने अपने कई दोस्तों को खो दिया। मेरे जैसे कुछ गार्ड हैं, कुछ तकनीशियन हैं। सभी कार्यालय और उसके भीतर रखे सामान भी नष्ट हो गए।” रक्षा मंत्री बाचिर डायलो ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है और सेनेगल और माली सहित कुछ देश चिकित्सा और सुरक्षा दल भेज रहे हैं। 

अधिकारियों ने कहा कि राजधानी में स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया है और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर जिले में प्रवेश बंद कर दिया गया है। राष्ट्रपति ने लोगों से घर पर रहने की अपील की है। राष्ट्रपति कर्नल ममादी डौंबौया ने कहा, ‘‘मैं गिनी के लोगों से इस कठिन समय में राष्ट्र के लिए एकजुटता दिखाने और प्रार्थना करने का आह्वान करता हूं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments