Monday, May 6, 2024
Homeअंतर राष्ट्रीययूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जर्मनी और फ्रांस के साथ सुरक्षा समझौते...

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने जर्मनी और फ्रांस के साथ सुरक्षा समझौते पर किए हस्ताक्षर

पेरिस:  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने फ्रांस के साथ 10 वर्षीय द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किये। जेलेंस्की ने इससे कुछ घंटे पहले ही जर्मनी के साथ भी इसी तरह के आधिकारिक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो साल पूरे होने वाले हैं और ऐसे में यूक्रेन पश्चिमी देशों से अधिक सहयोग प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहा है। इस कड़ी में ये समझौते कीव के लिए काफी अहम माने जा रहे हैं। 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पेरिस में राष्ट्रपति भवन एलिसी में जेलेंस्की का स्वागत किया। इस समझौते के तहत फ्रांस इस वर्ष सैन्य सहायता के रूप में यूक्रेन को 3.2 अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता प्रदान करेगा, जो युद्ध शुरू होने के बाद से फ्रांस द्वारा यूक्रेन को दी गई सबसे बड़ी सालाना राशि है। 

मैक्रों ने कहा, ‘‘यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध का परिणाम हमारे हितों, हमारे मूल्यों, हमारी सुरक्षा और हमारे समाज के मॉडल के लिए निर्णायक होगा।’’ जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात के बाद जेलेंस्की फ्रांस पहुंचे थे। जेलेंस्की से मुलाकात के बाद शोल्ज ने कहा था कि बर्लिन 36 हॉवित्जर तोपों, 1.20 लाख तोप के गोले तथा दो और हवाई-रक्षा प्रणालियों सहित 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर का सहायता पैकेज प्रदान कर रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments