Sunday, July 14, 2024
Homeराष्ट्रीय समाचारजम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा, 300 फुट गहरी खाई में गिरी बस, 36...

जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा, 300 फुट गहरी खाई में गिरी बस, 36 लोगों की मौत

डोडा:  जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को यात्रियों को लेकर जा रही एक बस सड़क से फिसलकर करीब 300 फुट गहरी खाई में गिर गई, जिससे कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि बस की पंजीकरण संख्या जेके02सीएन-6555 है। बताया जाता है कि यात्रियों से भरी यह बस बटोटे-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रुंगल-अस्सार के पास सड़क से फिसल गई और 300 फुट नीचे खाई में गिर गई।

उन्होंने बताया कि बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है और कुछ शव बरामद किये गये हैं। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा ‘‘दुर्घटना स्थल पर डोडा के डीसी हरविंदर सिंह से मिली अद्यतन जानकारी साझा करते हुए दुख हो रहा है। दुर्भाग्य से 36 लोगों की मौत हो गई है और 19 घायल हो हैं, जिनमें से छह घायलों की हालत गंभीर हैं।

घायलों को आवश्यकता के अनुसार जीएमसी डोडा और जीएमसी जम्मू में स्थानांतरित किया जा रहा है। हरसंभव सहायता प्रदान की जा रही है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना है।’’ सिंह जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है।

पीएम मोदी ने की मुआवजे की घोषणा

The bus accident in Doda, Jammu and Kashmir is distressing. My condolences to the families who have lost their near and dear ones. I pray that the injured recover at the earliest.

An ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF would be given to the next of kin of each deceased. Rs.…— PMO India (@PMOIndia) November 15, 2023

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा गया, ‘‘जम्मू एवं कश्मीर के डोडा में हुई दुर्घटना के कारण लोगों की मृत्यु से पीड़ा हुई है। मेरी संवेदनाएं अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारजनों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी तथा घायलों को 50,000 रुपये दिये जाएंगे।

गृह मंत्री अमित शाह ने ‘एक्स’ पर लिखा ‘‘जम्मू-कश्मीर के डोडा में एक दुखद बस दुर्घटना के कारण कई लोगों की जान चली गई, यह जानकर बहुत दुख हुआ। स्थानीय प्रशासन उस खाई में बचाव अभियान चला रहा है जहां बस दुर्घटनाग्रस्त हुई है। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।’’

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट पर कहा ‘‘डोडा के अस्सार में एक दुखद बस दुर्घटना में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं । मैं दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। प्रभावितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए संभागीय आयुक्त और जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं।’’

सूत्रों ने बताया कि काफी ऊंचाई से गिरने के कारण बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों के अलावा पुलिस और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवान बचाव अभियान में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि कुछ घायल यात्रियों को अस्पताल ले जाया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments