Friday, May 17, 2024
Homeराष्ट्रीय समाचारभारत के अलग-अलग इलाकों में आया भूकंप, लोगों में मचा हडकंप

भारत के अलग-अलग इलाकों में आया भूकंप, लोगों में मचा हडकंप

देहरादून: मंगलवार रात से बुधवार सुबह के बीच भारत के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये I हालांकि अभी तक किसी तरह के जान के नुक्सान की पुष्टि नहीं हुई है I लेकिन एकसाथ काफी जगहों में भूकंप के झटके आने से लोगों में खलबली मच गयी है I

बीती मंगलवार रात को भूकंप का पहला झटका करीब रात 8 बजकर 52 मिनट पर आया। जिसे दिल्ली एनसीआर से लेकर लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, बरेली आदि शहरों के लोगों ने महसूस किया। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई है।

भूकंप का दूसरा झटका देर रात एक बजकर 58 मिनट पर आया। झटका इतना तेज था कि गहरी नींद में सोए लोगों की आंखें खुल गईं। दीवारें खिड़कियां सब हिलने लगी। दहशत में लोग घरों से बाहर की ओर भागे। इसकी तीव्रता 6.3 रही और केन्द्र नेपाल था। नेपाल में ही 3 बजकर 15 मिनट पर एक और भूकंप रिकॉर्ड किया गया। भारत के सीमावर्ती जिलों में भी बहुत हल्के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता 3.5 रेक्टर स्केल बताई गई।

साथ ही बुधवार की 6 बजकर 29 मिनट पर धारचूला के सुवा क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये गये I इस भूकंप के झटके पूरे पिथौरागढ़ में महसूस किए गए। पिथौरागढ़ जिले में पांच घंटे के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये I 

नेपाल में भूकंप ने ली जान

नेपाल में रात 1.58 मिनट पर आए भूकंप से नकपाल के दोती जिले में एक घर गिरने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग घायल हो गए। नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए तैनात किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments