Sunday, May 19, 2024
Homeराष्ट्रीय समाचारगृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को हिंदी दिवस की दी शुभकामनाएं

गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को हिंदी दिवस की दी शुभकामनाएं

देहरादून: हिंदी दिवस के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर देशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज जब देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में यह सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि हिंदी को लेकर संविधान द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करें।

गृह मंत्री ने कहा कि देश की भाषाई संपन्नता को ध्यान में रखते हुए संविधान निर्माताओं ने अलग से प्रावधान किया, जिसमें प्रारंभिक 14 भाषाएं रखी गईं। अब आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएं हैं। सभी भाषाओं का अपना-अपना स्थान है। सभी भारतीय भाषाओं से समन्वय स्थापित करते हुए हिंदी ने जनमानस के मन में विशेष स्थान हासिल किया है। यही कारण है कि आजादी के आंदोलन में अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने हिंदी को संपर्क भाषा बनाकर आंदालेन की गति बढ़ाने का प्रयास किया। 

इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि राजभाषा हिंदी राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोती है। हिंदी सभी भारतीय भाषाओं की सखी है। मोदी सरकार हिंदी सहित सभी स्थानीय भाषाओं के समानांतर विकास हेतु प्रतिबद्ध है। में हिंदी के संरक्षण व संवर्धन में योगदान देने वाले महानुभावों को नमन करता हूँ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments