Wednesday, December 7, 2022
Homeराष्ट्रीय समाचारपीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को...

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को किया संबोधित, चीतों को लेकर दी अहम जानकारी

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से एक बार फिर देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने चीतों को लेकर अहम जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने 28 सितंबर से चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह करने की घोसना की।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने चीतों का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले दिनों चीतों ने हमारा ध्यान आकर्षित किया। 70 साल बाद चीतों के देश में आने से लोगों में बहुत खुशी है। हमने चीतों की निगरानी के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। चीतों का हर तरह से ख्याल रखा जाएगा। हम कुछ ही समय में तय करेंगे कि आप चीतों के पास कब जा सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि चीतों पर बात करने के लिए ढेर सारे संदेश आए हैं, वह चाहे उत्तर प्रदेश के अरुण कुमार गुप्ता हों या फिर तेलंगाना के एन. रामचंद्रन रघुराम या गुजरात के राजन हों या फिर दिल्ली के सुब्रत। देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशियां जताई हैं। 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं, गर्व से भरे हैं – यह है भारत का प्रकृति प्रेम | इस बारे में लोगों का एक आम सवाल यही है कि मोदी हमें चीतों को देखने का अवसर कब मिलेगा ?

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप सबको कुछ-कुछ काम सौंप रहा हूं, इसके लिए www.mygov.in पर एक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें लोगों से मैं कुछ चीजें साझा करने का आग्रह करता हूं। चीतों को लेकर जो हम अभियान चला रहे हैं, आखिर, उस अभियान का नाम क्या होना चाहिए? क्या हम इन सभी चीतों के नामकरण के बारे में भी सोच सकते हैं, इनमें से हर एक को, किस नाम से बुलाया जाए?

पीएम मोदी ने कहा कि चीतों का नामकरण अगर पारंपरिक हो तो काफी अच्छा रहेगा क्योंकि अपने समाज और संस्कृति, परंपरा और विरासत से जुड़ी हुई कोई भी चीज हमें अपनी ओर आकर्षित करती है। यही नहीं आप ये भी बताएं आखिर इंसानों को जानवरों के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए ! हमारी मौलिक जिम्मेदारी में भी तो जानवरों के प्रति आदर दर्शाया गया है। मेरी आप सभी से अपील है कि आप इस प्रतियोगिता में जरुर भाग लीजिए, क्या पता इनाम स्वरूप चीते देखने का पहला अवसर आपको ही मिल जाए!

वहीं पीएम मोदी ने 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन बताया है। उन्होंने कहा कि इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह की जयंती बनाएंगे। हमने एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी।

बता दें, यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो प्रोग्राम का 93वां एपिसोड है। ‘मन की बात’ का प्रसारण ऑल इंडिया रेडियो, दूरदर्शन के अलावा यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित किया जा रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा केरल के एर्नाकुलम में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ सुन रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments