Friday, March 29, 2024
Homeराजनीतिदेश का आम बजट हुआ पेश, विपक्ष ने उठाए कई सवाल

देश का आम बजट हुआ पेश, विपक्ष ने उठाए कई सवाल

देहरादून: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बुधवार को देश का आम बजट पेश किया। बजट को लेकर अलग-अलग राजनैतिक दलों ने अपनी प्रतिक्रिया दी है I

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बजट-2023 को लेकर पीएम मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि आज की घोषणाओं के अनुसार बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। मंत्री ने बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा को भी बढ़िया कदम बताया।

केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि इस बजट में पिछले बजट को आधार बनाकर काम किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट ने देश के अगले 25 सालों की नींव रखने का काम किया है।

वहीं, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बजट को क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में समाज के हर वर्ग को राहत मिली है। खट्टर ने कहा कि इनकम टैक्स की नई दरें आम लोगों को बड़ी राहत देने का काम करेगा।

कांग्रेस नेता बोलेअडानी के हित में है बजट

कांग्रेस के नेता सुरेश ने बजट को कॉरपोरेट समर्थक बताया। उन्होंने कहा कि इस बजट में अडानी के सारे हित पूरे करने की कोशिश की गई है, लेकिन आम आदमी की उपेक्षा की गई है।

बजट को लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है। टैक्स में किसी भी तरह की कटौती अच्छा कदम है। कार्ति ने कहा कि लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है।

वहीं, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि बजट में कुछ अच्छी चीजें हैं लेकिन मनरेगा, गरीब ग्रामीण श्रम, रोजगार और महंगाई का कोई जिक्र नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ बुनियादी सवालों के जवाब बजट में नहीं दिए गए है।

महबूबा मुफ्ती ने बजट पर उठाये सवाल

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बजट में आम लोगों को लाभ पहुंचाने के बजाय कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी को खत्म करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि जो लोग गरीबी के स्तर से ऊपर उठ गए थे, वे फिर से गरीबी के स्तर से नीचे आ गए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments