Thursday, April 18, 2024
Homeपर्यटनमुख्य सचिव ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में हो रहे निर्माण कार्यों...

मुख्य सचिव ने केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में हो रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा कर, दिए अहम निर्देश

देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने सचिवालय में केदारनाथ और बदरीनाथ धाम में हो रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण और बदरीनाथ धाम के मास्टर प्लान के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए I

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने अधिकारियों को केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों व बदरीनाथ मास्टर प्लान के तहत होने वाले कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाएं। श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनके रहने और खाने की उचित व्यवस्था भी होनी चाहिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर नाइट शिफ्ट में काम किया जाए। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन समाप्त होते ही चारधाम यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ने की संभावना है। केदारनाथ धाम में निर्माण सामग्री पहुंचाने में दिक्कतें आ सकती हैं। इसे देखते हुए निर्माण सामग्री का पहले से स्टॉक रखा जाए। निर्माण सामग्री की उपलब्धता के लिए लोकल सिस्टम भी विकसित करने की आवश्यकता है। इससे आवश्यकता पड़ने पर वहां से निर्माण सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि खूबसूरत पर्यटन स्थलों में बड़ी पार्किंग बना कर उस क्षेत्र की खूबसूरती को बर्बाद कर देते हैं। उन्होंने पार्किंग स्थलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर सड़कों के किनारे छोटे-छोटे पार्किंग स्थल विकसित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सचिव पर्यटन सचिन कुर्वे ने केदारनाथ पुनर्निर्माण व बदरीनाथ मास्टर प्लान में होने वाले कार्यों की जानकारी दी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments