Thursday, April 18, 2024
Homeउत्तराखण्डआईएसबीटी से सहसपुर रोड व मालदेवता रूट पर चलेंगी दस इलैक्ट्रिक बसें,...

आईएसबीटी से सहसपुर रोड व मालदेवता रूट पर चलेंगी दस इलैक्ट्रिक बसें, सीएम धामी ने किया शुभारंभ

-बीस बसों का पहले से किया जा रहा संचालन

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत दस इलैक्ट्रिक बसों का विस्तारित मार्ग आईएसबीटी से मालदेवता व सहसपुर रोड के संचालन का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने टिकिट लेकर घंटाघर तक बस में यात्रा भी की। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत बीस इलेक्ट्रिक बसों का संचालन देहरादून में पहले से ही किया जा रहा है। उन्होंने बसों के आने-जाने की समयावधि की आम जन को जानकारी होने को लेकर सीईओ स्मार्ट सिटी व जिलाधिकारी सोनिका को निर्देश दिये।

रविवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में बसों के संचालन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत अब जो तीस इलैक्ट्रिक बसें संचालित की जा रही है। इससे देहरादून के विभिन्न यात्रा मार्गों पर जाने के लिए यात्रियों को काफी सुविधा होगी। यात्रियों को आवागमन के लिए सहज एवं सरल सुविधा मिलेगी। इलैक्ट्रिक बसों के संचालन से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होगा। ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए भी इन बसों के संचालन से मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक बस के संचालन का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देना है। इन बसों के संचालन से वायु एंव ध्वनि प्रदूषण कम होगा।

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की दून कनैक्ट सेवा के अंतर्गत बीस बसों का संचालन देहरादून शहर के चार मार्गों जिसमें आईएसबीटी से राजपुर, आईएसबीटी से रायपुर- सेलाकुई, आईएसबीटी से सहस्त्रधारा एवं आईएसबीटी से एयरपोर्ट तक पहले से ही संचालन किया जा रहा है। इनमें अभी तक कुल 12.47 लाख यात्रियों द्वारा सफर किया जा चुका है तथा कुल 2 करोड़ 41 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। पहले से चल रही बसों में यात्रियों की अधिक संख्या एवं स्थानीय निवासियों एवं यात्रियों के द्वारा अतिरिक्त बसों की इस रूट पर मांग के दृष्टिगत स्थानीय जनता को अधिकतम लाभ पहुचाने के लिए आईएसबीटी से रायपुर रूट को विस्तारित कर मालदेवता तथा आईएसबीटी से सेलाकुई रूट को विस्तारित कर सहसपुर तक नई बसों को संचालित किया जा रहा है ।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल, गणेश जोशी, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक सविता कपूर, सुरेश गड़िया, सीईओ स्मार्ट सिटी व जिलाधिकारी सोनिका उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments