Sunday, April 28, 2024
Homeउत्तराखण्डपिंजरे में कैद हुए गुलदार, जांच के लिए भेजा चिड़ियापुर रेस्क्यू सेंटर

पिंजरे में कैद हुए गुलदार, जांच के लिए भेजा चिड़ियापुर रेस्क्यू सेंटर

देहरादून:  सहसपुर के शंकरपुर गांव में पिंजरे में कैद हुए गुलदार का भविष्य अब डीएनए रिपोर्ट के आधार पर तय होगा। फिलहाल गुलदार को हरिद्वार के चिड़ियापुर स्थित रेस्क्यू सेंटर में भेजा गया है, जहां उसका डीएन सैंपल लेने के साथ उसके व्यवहार पर नजर रखी जाएगी

बता दें, बीती छह मई को महमूद नगर बस्ती से एक गुलदार घर के आंगन में खेल रहे बच्चे को उठाकर ले गया था। अगले दिन आम के बगीचे में बच्चे का शव बरामद हुआ था। गुलदार को पकड़ने के लिए यहां वन विभाग की ओर से तीन स्थानों पर पिंजरा लगाया गया था। आखिरकार एक गुलदार 11 मई को पिंजरे में कैद हो गया था। जिसे अगले दिन तक उसे रेंज ऑफिस में ही पिंजरे में रखा गया था।

इसके बाद शुक्रवार को गुलदार को चिड़ियापुर स्थित रेस्क्यू सेंटर भेज दिया गया। डीएफओ अमरेश कुमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अगली कार्रवाई तक गुलदार को रेस्क्यू सेंटर में ही रखा जाएगा।

प्रमुख वन संरक्षक यहॉफद्ध अनूप मलिक ने बताया कि रेस्क्यू सेंटर में भेजे जाने के बाद अब गुलदार का डीएनए सैंपल लिया जाएगा। जिसे जांच के लिए सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) हैदराबाद भेजा जाएगा।इसके बाद मारे गए बच्चे के डीएनए सैंपल का मिलान किया जाएगा। यदि नमूने मेल नहीं खाएंगे तो गुलदार को पुनरू जंगल में छोड़ने पर विचार किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments