Sunday, May 5, 2024
Homeउत्तराखण्डउत्तराखंड में मंकीपॉक्स वायरस को लेकर अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी...

उत्तराखंड में मंकीपॉक्स वायरस को लेकर अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए नए निर्देश

देहरादून: मंकीपॉक्स वायरस को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों पर लक्षण दिखने पर रिपोर्ट बनाने को कहा गया है।

दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स वायरस मिलने के बाद उत्तराखंड में इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग के साथ ही लक्षण दिखने पर तत्काल उच्च स्तर पर रिपोर्ट करने को कहा है।

स्वास्थ्य महानिदेशालय द्वारा जारी एडवाइजरी में प्राइवेट अस्पतालों को भी मंकीपॉक्स के संदर्भ में निर्देश जारी करते हुए कहा है कि किसी भी मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर इसकी जानकारी जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी को सूचित करें। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम को विदेश से आने वाले लोगों पर नजर रखनी होगी। साथ ही प्रभावित देशों से आने वाले लोगों पर विशेष फोकस करना होगा। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन देशों में मंकी पॉक्स के मरीज मिले हैं वहां से यदि कोई आता है तो उन लोगों की स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। लक्षण दिखने पर आइसोलेट करने व उनके सैंपल जांच को पुणे की वायरोलॉजी लैब भेजें जयिंगे। डीजी हेल्थ डॉ. शैलजा भट्ट ने इस संदर्भ में सभी सीएमओ व सीएमएस को निर्देश भेज दिए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments