Thursday, April 25, 2024
Homeउत्तराखण्डनिर्वाचन में प्रतिभाग करने वाले प्रत्याशियों के बैंक खातों पर रहेगी नज़र

निर्वाचन में प्रतिभाग करने वाले प्रत्याशियों के बैंक खातों पर रहेगी नज़र

देहरादून : जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी डाॅ आर राजेश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को ऋषिपर्णा सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण एवं निर्विघ्न सम्पन्न कराने हेतु प्रत्याशियों के पृथक से बैंक खाता खोले जाने एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान के संबंध में बैंकों के प्रबंधकों के साथ बैठक की गई I

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बैंक प्रबन्धकों को निर्वाचन में प्रतिभाग करने वाले प्रत्याशियों को नामांकन से पूर्व अलग से चालू बैंक खाता खोला जाना आवश्यक बताया I जिससे सभी निर्वाचन सम्बन्धी खर्चें एवं अनुदान प्राप्त किया जाएगा। साथ ही उन्होने कहा कि निर्वाचन में प्रतिभाग करने वाला प्रत्याशी किसी एक व्यक्ति,फर्म को निर्वाचन अवधि के दौरान एकबार 10 हजार तक की धनराशि ही नकद भुगतान कर सकता है I जबकि किसी व्यक्ति एवं फर्म को 10 हजार नकद भुगतान किये जाने की समय-सीमा पूर्ण होने के बाद सम्बन्धित पार्टी से अन्य लेनदेन चैक एवं ड्रफ्ट के माध्यम से किए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि बैंक खातों से 10 हजार की धनराशि तक नकद जमा एवं निकासी की जा सकती है। 10 हजार से अधिक की धनराशि का लेनदेन चैक अथवा डिमाण्ड ड्राफ्ट के माध्यम से ही करेंगे। इसी प्रकार राजनैतिक पार्टीयों के 1 लाख से अधिक की धनराशि जमा करने एवं निकासी की सूचना नोडल अधिकारी व्यय को जरुर देनी होगी। वहीं उन्होंने सभी बैंक को निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियो के अतिरिक्त ऐसे बैंक खातो पर नज़र रखने को कहा , जिनमें अचानक लेनदेन बढ गया हो I साथ ही इसकी सूचना भी नोडल अधिकारी व्यय को प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बैंक प्रबन्धकों को अपनी-अपनी बैंक शाखाओं को तत्काल इस सम्बन्ध में अवगत कराने को निर्देश दिया।

बैठक में नोडल अधिकारी व्यय एवं मुख्य कोषाधिकारी रोमिल चैधरी ने समस्त बैंक प्रबन्धकों को निर्देशित किया कि निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों एवं राजनैतिक दलों के लेनदेन की सूचना तथा जनपद में ऐसे बैंक खाते जिनमें निर्वाचन के दौरान लेनदेन बढ गया हो ऐसे बैंक खातों की सूचना भी व्यय अनुवीक्षण टीम को भेजना आवश्यक है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, अपर जिलाधिकारी वि/रा के.के मिश्रा, संयुक्त मजिस्ट्रेट आकांशा सिंह, मुख्य कोषाधिकारी एवं नोडल अधिकारी व्यय रोमिल चैधरी, एलडीएम अभिषेक व्यास, उप कोषाधिकारी राजीव गुप्ता, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत सहित बैंको के प्रबन्धक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments