Sunday, June 26, 2022
Homeउत्तराखण्डसांस्कृतिक धरोहर संरक्षण कार्यशाला का आयोजन

सांस्कृतिक धरोहर संरक्षण कार्यशाला का आयोजन

देहरादून : पुराना दरबार हाउस आफ आर्कियोलाजिकल एवँ आर्काइवल मैटिरियल कलेक्शन ट्रस्ट के द्वारा 12 मई से 18 मई तक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। ट्रस्ट उत्तराखंड की कला एवं संस्कृति के संवर्धन के लिए पिछले कई वर्षों से निरन्तर कार्य कर रहा है I कार्यशाला के दौरान कला प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा जिसका उदघाटन राज्य के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज करेंगे।।

उत्तरांचल प्रेस क्लब में सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने बताया कि, उनके द्वारा लकड़ी के मुखौटों को बनाना,पौराणिक कला के रेखा चित्र बनाना जैसा कार्य पूर्व से किये जाते रहे है। उन्होंने बताया कि गढ़वाल, कुमाँऊँ क्षेत्र की पौराणिक कला को अलग-अलग जातियों का अपने अपने क्षेत्र में विशेष संरक्षण था। जो कि विशेष झंडे के रूप में होता था जिस पर तलवार,नाग शिवलिंग,की आकृतियाँ बनायी जाती थी। ट्रस्ट द्वारा कार्यशाला के तहत इस ही प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा I उन्होंने कहा कि पौराणिक कलाओं के संरक्षण की वर्तमान में महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

इस दौरान पत्रकार वार्ता में डा०अर्चना डिमरी, ठा०भवानी प्रताप, डा०सुशील गुसाँई, रवीन्द्र परिहार, प्रो रेणु शुक्ला, देवेश सजवाण,मौजूद रहे ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments