Monday, May 20, 2024
Homeउत्तराखण्डबारिश न होने से पहुँच रहा फसलों को नुकसान

बारिश न होने से पहुँच रहा फसलों को नुकसान

देहरादून: पूरे प्रदेश में कंपा देने वाली सूखी सर्दी से लोग परेशान हैं। इससे फल और फसलों को भी भारी नुकसान पहुँच रहा है।पहाड़ के लोग खासतौर पर देहरादून वासी आजकल कोहरे में लिपटे अपने शहर को देखकर हैरान है उनका कहना है कि दून में तो ऐसा कभी नहीं होता था अब उन्हें चटक धूप देखने को नहीं मिल रही है कोहरे की लहर जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखी थी और ठंडी हवाएं जो हाड कंपा दे दिन में इस तरह का मौसम दून में कभी नहीं होता था।

बारिश या फिर रात की सर्दी और दिन की धूप के आदी लोगों को दूून का मौसम अत्यधिक खल रहा है लोग दिन में अलाव का सहारा लेने पर मजबूर है। वहीं सड़कों पर वाहनों को दिन में भी लाइट जला कर चलना पड़ रहा है। पहाड़ पर बर्फबारी न होने तथा बारिश न होने के कारण फसलें 25 से 30 फीसदी चैपट हो चुकी है वहीं मैदानी क्षेत्रों में पाले और कोहरे से लगभग 50 फीसदी फैसले खराब होने का अनुमान है।

 रात और दिन के तापमान के अंतर ने लोगों को कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर दी हैं।वहीं पहाड़ पर हो रही कम बर्फबारी के कारण गर्मियों में पेयजल संकट की संभावनाएं बढ़ा दी है।

मौसम की यह विसंगति मौसम विज्ञानियों को भी हैरत में डाले हुए हैं। अगर आने वाले दिनों में बारिश नहीं होती है तो यह सर्दी और अधिक परेशान कर सकती है। राज्य में इस सर्दी के सीजन में 75 फीसदी बारिश कम हुई है जो बीते 16 सालों का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments