Monday, May 20, 2024
Homeउत्तराखण्डजिलाधिकारी ने पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत चयनित किए गए...

जिलाधिकारी ने पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत चयनित किए गए बच्चों से की मुलाकात

देहरादून: जिलाधिकारी सोनिका ने आज बुधवार को पीएम केयर फाॅर चिल्ड्रन योजना के अन्तर्गत चयनित बच्चों के साथ बातचीत करते हुए उनके दर्द को साझा किया। बच्चों से बातचीत करते हुए जिलाधिकारी भावुक हो गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों के अभिभावकों से भी बात की| साथ ही बच्चों की शिक्षा के लिए हर संभव सहायता करने का भरोसा दिलाया हैं।

उन्होंने बच्चों से बात करते हुए कहा कि वह खुद को अकेला न समझे उनके साथ राज्य सरकार, केन्द्र सरकार व जिला प्रशासन है| उन्होंने बच्चों को अपना मोबाईल नंबर देते हुए कहा कि यदि उन्हें कहीं पर भी किसी प्रकार की कोई समस्या है तो वह सीधे काॅल कर अपनी समस्या उन्हें बता सकते हैं। उन्होंने बच्चों की हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया हैं।

जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी को बच्चों को जोड़कर एक वाट्सएप्प गु्रप बनाने व उनको भी गु्रप में जोड़ने को कहा हैं। ताकि बच्चे वाट्सएप्प के माध्यम से भी अपनी समस्या व परेशानि को सीधा जिलाधिकारी को बता सके। उन्होंने बच्चों के स्कूलों में प्रवेश के लिए हर संभव मदद करने व शिक्षकों से बच्चों के पठन-पाठन के संबंध में सम्पर्क बनाए रखने के भी निर्देश दिए हैं।

बता दें, कोविड-19 महामारी के कारण जिन बच्चों के माता-पिता व दोनों में से किसी एक की पूर्व में एवं दूसरे की मृत्यु 11 मार्च व 31 मार्च 2022 के अन्तराल में हुई है, उन बच्चों की देख-भाल व सुरक्षा को सुनिश्चित किए जाने के लिए प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स फाॅर चिल्ड्रन योजना लागू की| जिसके तहत ऐसे बच्चों के स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से सुरक्षित रखना, शिक्षा के माध्यम से सशक्त करना व उन्हें आत्मनिर्भर बनाना हैं| वहीं उनकी 23 वर्ष की आयु होने पर उन्हें 10 लाख की धनराशि प्रदान किए जाने का प्राविधान किया गया है।

बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट एवं बच्चों के अभिभावक व बच्चे भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments