Monday, April 29, 2024
Homeउत्तराखण्डहनुमान मंदिर में भव्य शोभायात्रा के साथ नौ दिवसीय श्रीराम कथा का...

हनुमान मंदिर में भव्य शोभायात्रा के साथ नौ दिवसीय श्रीराम कथा का शुभारंभ

रुद्रप्रयाग: बेलणी प्राचीन हनुमान मंदिर में नौ दिवसीय श्रीराम कथा का शुभारंभ हो गया है। इस अवसर पर अलकनंदा-मंदाकिनी संगम तट से 101 जल कलशों की शोभा यात्रा मंदिर परिसर तक निकाली गई।

हनुमान मंदिर समिति एवं स्थानीय भक्तों के सहयोग से प्राचीन हनुमान मंदिर गुफा में नौ दिवसीय दिव्य श्रीराम कथा शुभारंभ किया गया। शनिवार सुबह एक ओर मंदिर में आचार्य, ब्राह्मणों एवं पुजारी ने श्रीराम और हनुमान की विशेष पूजा अर्चना की। वहीं स्थानीय वाद्ययंत्रों के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदाकिनी-अलकनंदा संगम तट पर पहुंचे। जहां से जल कलश यात्रा निकाली गई। इस दौरान भक्तों के जयघोषों से सम्पूर्ण माहौल भक्तिमय हो गया। जल कलश यात्रा में 101 स्थानीय महिला भक्तों ने प्रतिभाग कर पुण्य अर्जित किया।


लोगों से नदियों में स्वच्छता बनाने की अपील की। श्रीराम कथा के कथावाचक 108 हरिदास महाराज ने कहा कि वर्तमान में निर्मल व अविरल गंगा जल का पानी स्वच्छ नहीं रह गया है। उदगम स्थल से ही गंगा का पानी मैला हो रहा है। उन्होंने स्थानीय जनता से नदियों में स्वच्छता बनाने की अपील की है।आगामी 23 अक्टूबर को पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारे के साथ कथा का समापन किया जाएगा।
इस अवसर पर मंदिर के पुजारी सुतीक्षण दास ने नगर के अधिक से अधिक भक्तों से कथा में पहुंचकर पुण्य अर्जित करने की अपील की है।

इस अवसर पर नगर सभासद सुरेन्द्र रावत, सुतीक्षण दास, सूर्य प्रकाश कपरवाण, जितार जगवाण, रेनू बिष्ट,लक्ष्मी जगवाण, वंदना डिमरी, पुष्पा मल्ल समेत बड़ी संख्या में भक्तजन मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments