Wednesday, April 24, 2024
Homeउत्तराखण्डचीन में फैल रहे इन्फ्लूएंजा और निमोनिया से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

चीन में फैल रहे इन्फ्लूएंजा और निमोनिया से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

अल्मोड़ा: इन दिनों चीन में फैल रहे इन्फ्लूएंजा और निमोनिया से अल्मोड़ा में भी स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है। इसको लेकर विभाग तैयारियों में जुट गया है। जरूरत पड़ने पर विभाग अब यहां के अस्पतालों में भी आइसोलेशन वार्ड बनाएगा। वहीं वेंटिलेटर समेत अन्य सुविधाएं पहले से ही जिले में संचालित हैं।

बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर विभाग की ओर से विशेष निगरानी की जाएगी। चीन में छोटे बच्चों में सांस से संबंधित बीमारी निमोनिया और इन्फ्लूएंजा तेजी से फैल रहा है। मामले हर दिन बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन से सभी देशों के लिए जारी अलर्ट के बाद अल्मोड़ा में भी स्वास्थ्य महकमा सक्रिय मोड में आ गया है।

स्वास्थ्य सचिव डा. आर राजेश कुमार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अल्मोड़ा जिले में भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। निमोनिया, इन्फ्लूएंजा फ्लू के लक्षणों पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

फिलहाल जिले में कहीं भी इस तरह के फ्लू का कोई मामला नहीं होने से विभाग ने राहत की सांस ली है। लेकिन विभाग लगातार निगरानी बनाए रखने को तैयार है। सीएमओ डा. आरसी पंत ने बताया कि अस्पतालों में आईसीयू और वेंटिलेटर की पूरी सुविधा है। बाल रोग विशेषज्ञों को भी बच्चों के स्वास्थ्य पर खास नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments