Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तराखण्डजोशीमठ भू- धंसाव: मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के कहने पर इसरो...

जोशीमठ भू- धंसाव: मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के कहने पर इसरो ने हटाई वेबसाइट से जोशीमठ की तस्वीरें

देहरादून: जोशीमठ भू- धंसाव को लेकर उत्तराखंड के मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) से अनुरोध किया था कि जोशीमठ के धंसने के संबंध में इसरो की तस्वीरें वायरल होने से लोगो के बीच की दहशत स्थिति बन गयी हैI तस्वीरों के संबंध में इसरो या तो अधिकृत बयान जारी करे या फिर ऐसा कुछ नहीं है तो वेबसाइट से तस्वीरें हटा दें। जिसे बाद में हटा भी दिया गया थाI डॉ. रावत चमोली जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं, और वर्तमान में जोशीमठ में कैंप कर रहे हैं।

डॉ. रावत के मुताबिक, उनके अनुरोध पर इसरो ने अब वेबसाइट से तस्वीरें हटा दी हैं। जोशीमठ भू-धंसाव को लेकर इसरो की ओर से रिपोर्ट जारी गई थी। जिसमें बताया गया है कि 12 दिन में जोशीमठ की जमीन 5.4 सेंटीमीटर धंसी है। इसरो के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की ओर से सैटेलाइट इमेज जारी की गई थी। इसरो की ओर से जारी की सैटेलाइट तस्वीरें से पता चल रहा था कि जोशीमठ शहर 27 दिसंबर से 8 जनवरी के बीच 5.4 सेमी नीचे धंसा है।

इसरो की रिपोर्ट बताती है कि मिट्टी धंसने से जोशीमठ में आर्मी हेलीपैड और नरसिंह मंदिर भी प्रभावित हुआ है। धंसने का केंद्र 2180 मीटर की ऊंचाई पर जोशीमठ-औली रोड के पास स्थित है।उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री, धन सिंह रावत ने बताया कि उन्होंने एनआरएससी-इसरो के निदेशक से बात की। कहा कि वे इस समय ऐसी रिपोर्ट कैसे जारी कर सकते हैं।यह दहशत पैदा कर रहा है। उन्होंने मुझे बताया कि वे रिपोर्ट को अपडेट करेंगे। अब, मुझे बताया जा रहा है कि इसे हटा दिया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments