Saturday, May 25, 2024
Homeधर्म-संस्कृतिचारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सोमवार से शुरू

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सोमवार से शुरू


देहरादून। चारधाम यात्रा में देश दुनिया से आने वाले श्रद्धालु सोमवार से अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सुबह सात बजे से पंजीकरण कराने के लिए वेबसाइट खुल गयी। इसके अलावा मोबाइल एप, व्हाट्सएप नंबर और टोल फ्री नंबर भी पंजीकरण की सुविधा के लिए उपलब्ध है। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा।
बता दें कि चारोंधाम के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद पर्यटन विभाग ने पंजीकरण की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार चारधाम यात्रा शुरू होने से 25 दिन पहले यात्रियों को पंजीकरण की सुविधा दी जा रही है। जिससे प्रदेश में बाहर से आने वाले तीर्थयात्री अपना यात्रा प्लान बना कर आसानी से पंजीकरण करा सके। इस बार भी चार माध्यमों से देश के किसी कोने से तीर्थयात्री अपना पंजीकरण का सकते हैं। पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर के साथ यात्रा करने वाले सदस्यों का ब्योरा, निवास स्थान के पत्ते के लिए आईडी देनी होगी।
पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन कर पंजीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सएप नंबरकृ8394833833 पर यात्रा लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो यात्री वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर पाते हैं, उनके लिए पर्यटन विभाग ने टोल फ्री नंबरकृ 0135कृ1364 पर कॉल करने पर पंजीकरण की सुविधा दी है।
विदित हो कि बीते वर्ष चारधाम यात्रा में 74 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया गया था। इसमें पूरे यात्रा काल में 56 लाख यात्रियों ने चारधामों के दर्शन किए। इस बार भी विभाग को श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। जिसके चलते चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल यानि आज से पंजीकरण शुरू किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments