Saturday, May 25, 2024
Homeउत्तराखण्डअंतिम दौर के रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया सोमवार को संपन्न

अंतिम दौर के रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया सोमवार को संपन्न



उत्तरकाशी। लोक सभा चुनाव के लिए जिले में मतदान केन्द्रों पर कार्मिकों तथा माईक्रो ऑब्जर्वर्स की तैनाती हेतु अंतिम दौर के रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया सोमवार को संपन्न कर ली गई है। रेंडमाईजेशन के माध्यम से 596 मतदान टीमों में से 544 टीमों को पोलिंग बूथों पर तैनात करने के साथ ही 52 मतदान टीमों को रिजर्व में रखा गया है। जबकि 71 बूथों पर माईक्रो आब्जर्वर्स की तैनाती की गई है। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने बूथवार तैनाती के आदेशों को लिफाफा बंद कर रवानगी के दिन ही खोले जाने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही लोक सभा चुनाव को लेकर प्रशासन के स्तर से अंतिम दौर की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में मतदान कार्मिकों के प्रस्थान का सिलसिला 16 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। जिसके लिए आज से मतदान सामग्री वितरण का कार्य भी शुरू हो रहा है। प्रस्थान से पूर्व सभी मतदान पार्टियों को मतदान एवं ईवीएम के संयोजन व संचालन के संबंध में अंतिम दौर की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री कुंजी लाल मीणा की वर्चुअल उपस्थिति में आज कलक्ट्रेट स्थित वीसी रूम में जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन एवं जिले के सभी एआरओ की उपस्थिति में कार्मिकों क तीसरे चरण की रेंडमाईजेशन प्रक्रिया संपन्न कराई गई। जिसके माध्यम से विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र पुरोला के 187 बूथों, यमुनोत्री के 178 एवं गंगोत्री के 179 बूथों के लिए मतदान टोलियां की तैनाती करने के साथ ही पुरोला हेतु 18, यमुनोत्री में 17 तथा गंगोत्री में 17 मतदान टोलियों को आरक्षित रखा गया है। प्रत्येक मतदान टीम में एक पीठासीन अधिकारी व तीन मतदान अधिकारियों सहित कुल चार मतदान कार्मिकों को तैनात किया गया है। इस प्रकार अंतिम रूप से आरक्षित कार्मिकों सहित कुल 2384 कार्मिकों की मतदान हेतु ड्यूटी लगाई गई है।
इस मौके पर संवेदनशील, दूरस्थ एवं शैडो एरिया के चिन्हित 71 बूथों पर मतदान के दिन निगरानी रखने के लिए माईक्रो ऑब्जर्वर्स की तैनाती की हेतु भी रेंडमाईजेशन की प्रक्रिया संपन्न की गई। नोडल अधिकारी माईक्रो आब्जवर्स राजीव कुमार ने बताया कि पुरोला में 40 यमुनोत्री में 13 एवं गंगोत्री में 18 माईक्रो आब्जवर्स तैनात किए जा रहे हैं।
इस मौके पर एनआईसी के डीआईओ सर्वेश मणि मिश्रा के साथ ही एआरओ पुरोला देवानंद शर्मा, एआरओ यमुनोत्री नवाजिश खलीक, एआरओ गंगोत्री बृजेश कुमार तिवारी भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments