Friday, April 19, 2024
Homeखेलराज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का आगाज, मुख्यमंत्री और खेल मंत्री ने किया...

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का आगाज, मुख्यमंत्री और खेल मंत्री ने किया शुभारंभ

देहरादून: उत्तराखंड में आज गुरुवार को राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ का आगाज हो गया है। युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से देहरादून के महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सीएम पुष्कर सिंह धामी और खेल मंत्री रेखा आर्या ने महाकुंभ का शुभारंभ किया। इसके बाद खिलाड़ियों ने शानदार मार्च पास्ट किया।

इस दौरान सीएम धामी ने न्याय पंचायत के खिलाड़ियों को भी नकद इनाम देने की घोषणा की। अभीतक इन खिलाड़ियों को सिर्फ प्रशस्ती पत्र मिलता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम ने कहा कि न्याय पंचायत स्तर के प्रथम विजेता को 300 दूसरे स्थान को 200 व तीसरे स्थान पर आने वाले खिलाड़ी को 150 रुपये मिलेगा। इसके अलावा विकासखंड के विजेता को 500, जनपद स्तर के विजेता को 800 और राज्य स्तरीय विजेता को 1500 रुपये मिलेंगे। न्याय पंचायत स्तर के अलावा अन्य केटेगरी के खिलाड़ियों को धनराशि पहले भी मिलती थी। इसकी धनराशि मे बढ़ोतरी की गई है। 

खेल महाकुंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में राष्ट्रीय खेल की शूटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के लिए 31.18 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित शूटिंग रेंज का लोकार्पण किया।

इन प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

राज्य स्तर पर अंडर-14, 17, 21 आयु वर्ग में बालक-बालिकाओं की एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो, बॉलीवाल, फुटबाल, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, जूड़ो, ताईक्वांडो, बाक्सिंग, कराटे, बैडमिंटन, टेबिल टेनिस, हॉकी, योगा एवं मलखंब खेल विधाओं में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। वहीं, 17-21 आयुवर्ग में पैन्टॉथलॉन (दौड़, लम्बीकूद, ऊंची कूद, चिनअप / रस्सी कूद, बॉल थ्रो) एवं दिव्यांगजन की एथलेटिक्स व बैडमिंटन की प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments