Friday, April 26, 2024
HomeUncategorized25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट

देहरादून। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित कर दी गई है।आगामी 25 अप्रैल को शुभ लग्नानुसार 6 बजकर 20 मिनट पर आम भक्तों के दर्शनार्थ को दिए जाएंगे।
महाशिवरात्रि के पर्व पर पौराणिक परंपराओं के अनुसार पंच केदार की गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में वेदपाठी एवं आचार्यगणों की मौजूदगी में शुभ महूर्त की घोषणा की गई। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह 9 बजे से पूजा अर्चना कर परम्परानुसार कार्यक्रम शुरू किया गया। बदरी-केदार मंदिर समिति के वेदपाठी, आचार्य एवं हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में पूजा-अर्चना, पंचाग गणना के बाद इस वर्ष की यात्रा के लिए भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। पंचांग गणना के अनुसार 25 अप्रैल को प्रातः 6 बजकर 20 मिनट पर आम श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ के कपाट खोल दिए जाएंगे।
20 अप्रैल को भैरवनाथ पूजा की जाएगी। 21 अप्रैल को ओंकारेश्वर मंदिर से प्रस्थान करेगी और रात्रि विश्राम के लिए गुप्तकाशी पहुंचेगी। 22 को फाटा, 23 को गौरीकुंड में विश्राम करेगी। 24 को गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगी। 25 अप्रैल को 6 बजकर 20 मिनट पर मेष लग्न में केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।
इससे पूर्व आज सुबह महाशिवरात्रि पर ओंकारेश्वर मंदिर में प्रातः 5 बजे पुजारी द्वारा बाल भोग लगाया गया। जिसके बाद भगवान का महाभिषेक पूजन की गई। इसके बाद दूध, जल, दही, घी, शहद से भगवान का अभिषेक करते फल, फूल व मेवे चढ़ाए गए।
बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ओंकारेश्वर मंदिर में आकर भगवान के दर्शन किए। इस मौके पर बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, बीकेटीसी सदस्य श्रीनिवास पोस्ती, कार्याधिकारी आरसी तिवारी, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments