Thursday, June 13, 2024
Homeउत्तराखण्डजी-20 सम्मेलन में शामिल होने उत्तराखंड पहुंचे 17 देशों से 38 मेहमान

जी-20 सम्मेलन में शामिल होने उत्तराखंड पहुंचे 17 देशों से 38 मेहमान

देहरादून: प्रदेश में जी-20 सम्मेलन की तैयारियां काफी लम्बे समय से चल रही है, आख़िरकार उत्तराखंड इस ऐतिहासिक समय का साक्षी बनने जा रहा है I 28 से 30 मार्च तक तीन दिन के लिए मेहमान पंतनगर एयरपोर्ट पर पहुंच चुके है I मेहमानों का टीका लगाकर व छोलिया नृत्य कर स्वागत किया गया I

बता दें कि, जी-20 समिट में शामिल होने के लिए रसिया से चार, नाइजीरिया से दो, रिपब्लिक आफ कोरिया से एक, यूनाइटेड स्टेट आफ अमेरिका से दो, ब्राजिल से एक, पीपुल रिपब्लिक आफ चाइना से दाे, यूनाइटेड किंगडम से पांच, जापान से एक, फ्रांस से तीन, इटली से दो, साऊथ अफ्रीका से तीन, स्पेन से एक, आस्ट्रेलिया से एक, नीदरलैंड से दो, यूरोपियन संघ से दो, सऊदी अरब से चार और कनाडा से दो सहित कुल 38 प्रतिनिधि शामिल हैं।

पंतनगर एयरपोर्ट से बाहर आने पर मेहमानों को तिलक लगाकर उत्तराखंड की टोपी पहनाई गई। इसके बाद छोलिया नृत्य से उनका स्वागत किया गया। यहां से मेहमान जर्मन हेंगर टेंट में गए। अतिथि पंतनगर एयरपोर्ट से सीधे रुद्रपुर के रेडिसन ब्लू होटल पहुंचेंगे। यहां से कुमाऊंनी के साथ अन्य व्यंजनों का लुत्फ लेने के बाद रामनगर के लिए रवाना होंगे।

जी-20 समिट के मद्देनजर रामनगर तक के रूट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रामनगर के ढिकुली में मंगलवार से शुरू होने वाले सम्मेलन के लिए शहर तैयार है। जिसके चलते रुद्रपुर में सबसे पहले स्थायी एवं अस्थायी अतिक्रमण हटाने के बाद सफाई की गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments