Tuesday, April 16, 2024
Homeउत्तराखण्डस्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत दिव्यांगजनों से की वोट देने की अपील

स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत दिव्यांगजनों से की वोट देने की अपील

देहरादून: राज्य में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत स्वीप के अन्तर्गत वोटर कार्ड बनाने व मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने के लिए राज्य भर में विशेष अभियान आयोजित किया जा रहा है। जिसके तहत अधिक से अधिक लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि आगामी आने वाले विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक लोग अपने मत का प्रयोग करें। वहीं 01 नवम्बर से 30 नवम्बर तक राज्य के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या की उपस्थिति में 29 नवंबर, 2021 को लतिका रॉय फाउण्डेशन में दिव्यांगों के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सौजन्या द्वारा मतदान शपथ दिलवाकर किया गया साथ ही स्वीप के विषय में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में निर्वाचन विभाग की टीम द्वारा पीडब्लूडी मोबाइल एप के माध्यम से वोटर कार्ड बनाने व वोटर कार्ड में किसी भी तरह के संशोधन करने के बारे में चर्चा की गई तथा दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांगों को निर्वाचन के विषय में बताया गया। विशेष तौर पर हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर-1950 आदि की जानकारी दी गई। ईवीएम मशीन का प्रदर्शन कर वोट देने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में व्यवहारिक रूप से समझाया गया तथा मॉक पोल का भी आयोजन किया गया। उपस्थित दिव्यांगजनों से प्रश्न पूछकर जानकारी देते हुए सभी से वोट देने की अपील की गई। म्यूजिकल चेयर खेल के माध्यम से दिव्यांगजनों को मतदान के लाभ समझाये गये। शिविर में पीडब्लूडी मोबाइल एप के द्वारा 27 मतदाता पंजीकरण किये गये।

कार्यक्रम में जितेन्द्र कुमार उप निर्वाचन अधिकारी, सुजाता, स्वीप कॉर्डिनेटर, अनुराग गुप्ता स्वीप कन्सल्टेंट, हिमांशु नेगी के साथ ही जो- चोपड़ा निदेशक लतिका रॉय फाउंडेशन, एडवोकेट रिजवान अली, सुमिता नन्दा व डॉ0 शुभा नागेश द्वारा प्रतिभाग किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments