Monday, April 15, 2024
Homeउत्तराखण्डसीएम धामी ने उत्तराखंड पुलिस एप का किया शुभारंभ

सीएम धामी ने उत्तराखंड पुलिस एप का किया शुभारंभ

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड पुलिस एप के अन्तर्गत सरकारी व गैरसरकारी कार्यालयों व संस्थानों में कार्यरत महिलाओं के लिए स्व रजिस्ट्रेशन सुविधा का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने महिला सुरक्षा व सशक्तीकरण के लिए सरकारी व गैरसरकारी कार्यालयों में कामकाजी महिलाओं को इस एप में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित किए जाने की बात कही। साथ ही इसका व्यापक स्तर पर प्रचार व प्रसार भी किये जाने को कहा।

सीएम ने गौरा शक्ति के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों पर संबंधित थानों से त्वरित कारवाई की जाने के निर्देश दिए। साथ ही उच्च स्तर से कृत कारवाई पर नियमित निगरानी रखी जाने को भी कहा।

उत्तराखंड पुलिस एप के अन्तर्गत गौराशक्ति विकल्प में जाकर जब कोई महिला अपना रजिस्ट्रेशन करायेंगी तो संबंधित थाने से महिला सब इंस्पेक्टर को इसकी सूचना प्राप्त होते ही रजिस्ट्रेशन कराने वाली महिला से बात कर रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने की जानकारी देगी, साथ ही समय-समय पर फीडबैक भी लिया जायेगा। गौरा शक्ति के अन्तर्गत स्व रजिस्ट्रेशन के अतिरिक्त महिलाएं ई-शिकायत भी दर्ज करा सकती हैं, साथ ही इसमें महिलाओं के कानूनी अधिकारों की जानकारी और महत्वपूर्ण फोन नम्बर भी उपलब्ध हैं।

बता दें, किसी भी कार्यालय में कार्यरत महिलाएं उत्तराखण्ड पुलिस एप में दिये गये विकल्प गौरा शक्ति से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकती हैं। इस एप में रजिस्ट्रेशन करने वाली सभी महिलाओं की रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी को गोपनीय रखा जायेगा। इसके लिए प्रत्येक जनपद में एक महिला सब इंस्पेक्टर व थानों में एक महिला सब इंस्पेक्टर व एक महिला कांस्टेबल तैनात की गई है।

इस एप के अन्तर्गत गौराशक्ति विकल्प में जाकर जब कोई महिला अपना रजिस्ट्रेशन करायेंगी तो संबंधित थाने से महिला सब इंस्पेक्टर को इसकी सूचना प्राप्त होते ही वो रजिस्ट्रेशन कराने वाली महिला से बात कर रजिस्ट्रेशन के पुरे होने की जानकारी देगी, साथ ही समय-समय पर फीडबैक भी लिया जायेगा। इस एप पर महिलाएं ई-शिकायत भी दर्ज करा सकती हैं, साथ ही इसमें महिलाओं के कानूनी अधिकारों की जानकारी और महत्वपूर्ण फोन नम्बर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, एडीजी वी. मुरूगेशन, अपर सचिव गृह रिद्धिम अग्रवाल, डीआईजी गढ़वाल के. एस. नगन्याल, डीआईजी सेंथिल अबुदई, वर्चुअल माध्यम से गढ़वाल उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments