Friday, April 26, 2024
Homeउत्तराखण्डथारू समाज के उत्थान व कल्याण के लिए दिन रात कार्य कर...

थारू समाज के उत्थान व कल्याण के लिए दिन रात कार्य कर रही सरकार: सीएम धामी

खटीमा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड जनजाति एवं अन्तर्राष्ट्रीय थारू सम्मेलन में प्रतिभाग किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने राज्य में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले जनजाति महोत्सव आयोजनों के लिये उत्तराखण्ड जनजाति शोध संस्थान से धनराशि दिए जाने की घोषणा की। वहीं उन्होंने खटीमा जनजातिय खेल प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने को लेकर प्रतिवर्ष जनजातिय युवा खेल महोत्सव आयोजित किये जाने, ग्राम पहेनिया में देवा पोषक शारदा नहर पर क्षतिग्रस्त पुल का निर्माण, ग्राम लामाखेड़ा में विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किये जाने की भी घोषणा की।

शनिवार को खटीमा स्थित थारू विकास भवन में आयोजित उत्तराखण्ड जनजाति एवं अन्तर्राष्ट्रीय थारू सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधिन में कहा कि थारू समाज, हमारे लिए एक परिवार की तरह है और थारू समाज के उत्थान और कल्याण के लिए हमारी सरकार दिन रात कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि थारू समाज को मजबूत और आत्म निर्भर बनना हमारे देश और प्रदेश की उन्नति के लिए परम आवश्यक है।

सीएम ने कहा कि देश में पहली बार भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी जी के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार ने ही थारू समाज को उसका हक दिलाने का कार्य किया था और आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार थारू समाज सहित सभी जनजातियों के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने पूर्व की अन्य सरकारों पर जनजातीय समाज की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया|

उन्होंने थारू समाज को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मैं आपका मुख्यसेवक होते हुए विश्वास दिलाता हूँ कि मेरी सरकार उत्तराखंड में थारू समाज के विकास के लिए दिन-रात कार्य करती रहेगी। इसके अलावा सीएम ने नेपाल, बिहार, यूपी, धारचूला, मुनस्यारी, जौनसार, गदरपुर आदि कोने-कोने से आये थारू, बुक्सा, जौनसारी, आदिवासी लोगों का भी अभिनन्दन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने थारू समाज के साथ होली खेली व होली की शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने खटीमा में उत्तराखण्ड जनजाति एवं अन्तर्राष्ट्रीय थारू सम्मेलन 2023 के आयोजन हेतु शुभकामनाएं व बधाई दी। उन्होंने नेपाल देश से आये थारू समाज के लोगों का अभिनंदन करते हुये बधाई दी। उन्होने कहा कि नेपाल से हमारा वैसे भी रोटी-बेटी का रिस्ता है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में सभी वर्ग क्षेत्र के लिये कार्य किया जा रहा है।

इस अवसर पर नेपाल देश से आये पूर्व कैबिनेट मंत्री नारद मूनि, कृपा राम राणा, विधायक गोपाल सिंह राणा, थारू राणा परिषद के अध्यक्ष श्री दान सिंह राणा, नगरपालिका परिषद् की अध्यक्ष सोनी राणा, अन्तर्राष्ट्रीय थारू राणा परिषद के अध्यक्ष श्री दीप नारायण, जिलाधिकारी युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टीसी आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments