Saturday, February 24, 2024
Homeउत्तराखण्डकेंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा घोषित इंडिया क्विज़ 2021 के लिए, विद्यालयों में...

केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा घोषित इंडिया क्विज़ 2021 के लिए, विद्यालयों में छात्र.छात्राओं के नामांकन प्रक्रिया शुरु

देहरादून: केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से घोषित इंडिया क्विज़ 2021 हेतु उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा विभाग ने छात्र.छात्राओं के ऑनलाईन पंजीकरण हेतु विस्तृत आदेश जारी किए हैं। जिसके तहत महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा ने जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों हेतु निर्देश दिए हैं।

महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा वंशीधर तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों को फिज़िकली एक्टिव लाइफइस्टाइल अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु अगस्त 2019 में फिट इंडिया क्विज़ का शुभारम्भ किया गया है। इसी क्रम में छात्र.छात्राओं को फिज़िकली एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाने के उद्देश्य से दिनांक 1 सितम्बर, 2021 को फिट इंडिया क्विज 2021 की शुरुआत की गई है।

महानिदेशक तिवारी ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु प्रति विद्यालय से कक्षा 8 से कक्षा 12 के छात्र.छात्राओं का दिनांक 30 सितम्बर, 2021 तक पंजीकरण किया जयेगा। उन्होंने सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों इसके तहत आदेश जारी करते हुए निर्देश दिए हैं कि फिट इंडिया क्विज 2021 हेतु निर्धारित गाइड लाईन के अनुसार जनपद के अन्तर्गत संचालित विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 8 से कक्षा 12 तक के अधिक से अधिक छात्र.छात्राओं का नामांकन करना सुनिश्चित करें।

महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा ने यह भी बताया कि उक्त क्विज़ हेतु राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्कूल को 25 लाख एवं छात्र को ढाई लाख, द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले स्कूल को 15 लाख एवं छात्र को डेढ़ लाख, तृतीय प्राप्त करने वाले स्कूल को 10 लाख एवं छात्र को एक लाख रुपए नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। महानिदेशक ने अधिकारियों को निर्देशक दिए हैं कि फिट इंडिया क्विज 2021 हेतु अधिक से अधिक छात्रों का नामांकन करवाने के साथ ही प्रतिभाग करवाने हेतु विशेष प्रयास किए जांए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments