Wednesday, August 17, 2022
Homeउत्तराखण्डश्री श्री बालाजी सेवा समिति कराएगी, 21 निर्धन कन्याओं का विवाह

श्री श्री बालाजी सेवा समिति कराएगी, 21 निर्धन कन्याओं का विवाह

-श्री श्री बालाजी सेवा समिति बतौर अभिभावक निभाएगी सभी रस्में
-मेहंदी से लेकर शादी तक की रस्में होंगी ब्लेसिंग फार्म में
-सामूहिक रूप से निकलेंगे दूल्हे बारात लेकर

देहरादून: श्री-श्री बालाजी सेवा समिति की ओर से अपने दसवें वर्ष पूरे होने पर 21 निर्धन कन्याओं का विवाह कराया जा रहा है। 26 दिसंबर को इनके दूल्हे सामूहिक रूप से घोड़े और बैंड-बाजे के साथ शिवाजी धर्मशाला से बारात लेकर ब्लेसिंग फार्म पथरीबाग पहुंचेंगे। इससे पहले दुल्हन की मेहंदी सहित अन्य रस्में भी समिति के पदाधिकारी बतौर अभिभावक पूरी करेंगे।

श्री श्री बालाजी सेवा समिति की ओर से गुरुवार को प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता आयोजित कर अध्यक्ष अखिलेश अग्रवाल ने बताया कि समिति की ओर से निस्वार्थ भाव से 10 सालों से सेवा की जा रही है। जिसके तहत दिव्यांग,निर्धन और जरूरतमंद कन्याओं का विवाह कराया जा रहा है। इसके लिए इनसे किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन शुल्क आदि नहीं लिया जाता है। कहा कि इस साल 21 कन्याओं के विवाह के साथ ही अब तक कराई गई कुल शादी वाली कन्यायें 190 हो जाएंगी। अखिलेश ने बताया कि 24 दिसंबर से ये विशेष आयोजन शुरू हो जाएंगे।

समिति के सचिव मनोज खंडेलवाल ने बताया कि 24 दिसंबर को विश्व-विख्यात अजय याग्निक द्वारा ब्लेसिंग फार्म में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। जो कि 3 बजे से शाम 8 बजे तक होगा। 25 दिसंबर को दुल्हन की मेहंदी की रस्म होगी। जो कि ब्लेसिंग फार्म में शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी। इस दौरान समिति की महिलाएं भी मेहंदी लगवाएंगी।

कोषाध्यक्ष पंकज गुप्ता ने बताया कि 26 दिसम्बर को दूल्हे सामूहिक रूप से शिवाजी धर्मशाला से बारात लेकर निकलेंगे। दोपहर 12 बजे इनका स्वागत ब्लेसिंग फार्म में होगा। जबकि दुल्हन सुबह 7 बजे तक यहां पहुँच जाएगी क्योंकि यहाँ सभी का मेकअप होगा।फार्म पर ही शादी होगी। जहां पेरेंट्स की भूमिका में समिति के सेवादार रहेंगे।

बताया कि समिति 10 वर्षो से सेवा कर रही है। ऐसे में यदि इस नाम से मिलती-जुलती कोई संस्था किसी से सहयोग के लिए अपील करती है तो पहले ये अवश्य देख लें कि वे कितने वर्षों से और क्या कार्य कर रही है। इस मौके पर समिति के मुख्य संरक्षक रामकुमार गुप्ता, श्रवण वर्मा, कुलभूषण अग्रवाल, सौरभ गुप्ता, रवि सूद, दीपक सिंघल, दिनेश चंद गोयल, अश्विनी अग्रवाल, महिला मंडल अध्यक्ष ममता गर्ग सहित कार्यकारिणी के सेवादार आदि उपस्थित थे।

-कलकत्ता के कलाकार करेंगे नाटिका प्रस्तुत

इस मौके पर अखिलेश अग्रवाल ने बताया कि समिति के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में दो जनवरी को स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। बताया कि इस मौके पर दिल्ली के मुकेश गोयल और उनकी टीम की ओर से श्री श्याम अखण्ड जोत पाठ का आयोजन होगा। साथ ही कलकत्ता के कलाकारों की ओर से नृत्य-नाटिका प्रस्तुत की जाएगी। बताया कि संस्था की ओर से गऊ-सेवा और राशन वितरण सेवा लगातार की जा रही है। उन्होंने कहा कि निर्धन कन्याओं के विवाह को लेकर यदि कोई भी किसी भी तरह का सहयोग करना चाहता है तो वह हमारे इन दिए गए नंबर्स पर सम्पर्क कर सकता है।

अखिलेश अग्रवाल-9897019844
मनोज खंडेलवाल-9410558668
पंकज गुप्ता- 9319607414
ओमप्रकाश गुप्ता-9760817108

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments