Saturday, May 18, 2024
Homeउत्तराखण्डटनल हादसा: आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंच एसीएस ने लिया रेस्क्यू ऑपरेशन का...

टनल हादसा: आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंच एसीएस ने लिया रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा

देहरादून: अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय स्थित आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंच उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन पर अपडेट लेते हुए महत्वपूर्ण निर्देश दिए। एसीएस रतूड़ी ने रेस्क्यू ऑपरेशन की ताजा स्थिति का जायजा लेने के साथ टनल में फंसे श्रमिकों के कुशलक्षेम की भी जानकारी ली।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी शुक्रवार को सचिवालय स्थित आपदा नियंत्रण कक्ष में पहुंची, जहां उन्होंने सिल्क्यारा में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर सम्बन्धित अधिकारीयों से सम्पूर्ण जानकारी लीI

आपदा नियंत्रण कक्ष में मौजूद अधिकारियों ने अपर मुख्य सचिव को जानकारी देते हुए बताया कि ढही हुई सुरंग के 40 मीटर के लिए शॉटक्रेटिंग के साथ खुदाई का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बाएं और दाएं दोनों तरफ शीर्ष से 10 मीटर ऊपर गुहा बन गई है, सुरंग के साथ चिमनी का निर्माण शुरू हो गया है। अतिरिक्त शॉटक्रीट मशीन को आरवीएनएल पैकेज-III से कार्य स्थल पर स्थानांतरित किया गया है। प्राधिकरण अभियंता, टीम लीडर, आरवीएनएल से भूवैज्ञानिक निदेशक, एनएचआईडीसीएल के निदेशक (ए एण्ड एफ), निदेशक (टी) और कार्यकारी निदेशक (टी) और तथा सीजीएम, एनएचएआई के भू-तकनीकी विशेषज्ञों ढहने वाली जगह का समय-समय पर दौरा कर रहे हैं।

अधिकारियों ने एसीएस रतूड़ी को यह भी जानकारी दी कि सुरंग के अंदर फंसे कार्यबल के पास पानी, भोजन, ऑक्सीजन, बिजली सभी उपलब्ध हैं, छोटे भोजन के पैकेट भी संपीड़ित हवा के साथ एक पाइप के माध्यम से सुरंग के अंदर भेजे गए हैं। श्रमिकों द्वारा खाद्य सामग्री प्राप्त होने की पुष्टि की गई है। श्रमिकों ने बताया है कि वे सभी सुरक्षित हैं।

बताया कि शुक्रवार सुबह 9ः30 बजे तक 22.0 मीटर पाइप पुशिंग का काम पूरा हो चुका है। पांचवें पाइप की पॉजिशनिंग का कार्य प्रगति पर है। स्टील पाइप को सफलतापूर्वक पुश करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा कार्य की प्रगति की निगरानी की जा रही है।वहीं एनएचआईडीसीएल के निदेशक (ए एंड एफ), निदेशक (टी), कार्यकारी निदेशक (पी) और बीआरओ, एनएचएआई, आरवीएनएल, राइट्स, भारतीय रेलवे, यूएसबीआरएल, इरकॉन, केआरसीएल, प्राधिकरण के इंजीनियर, मेसर्स नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड, एसजेवीएनएल के विशेषज्ञ और डिज़ाइनर मेसर्स बर्नार्ड बचाव अभियान की नज़दीकी निगरानी एवं श्रमिकों को जल्द बहार निकलने के लिए साइट पर मौजूद हैं।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश हैं कि रेस्क्यू कार्यों में लगी सभी टेक्निकल एंजेसियों को शासन-प्रशासन एवं अधिकारियों द्वारा सभी आवश्यक सहयोग एवं सहायता ससमय उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। कहा कि मुख्यमंत्री बचाव कार्यों में लगी एंजेसियों और जिलाधिकारी उत्तरकाशी से निरन्तर अपडेट ले रहे हैं, कमिशनर गढ़वाल एवं आईजी गढ़वाल के निरन्तर सम्पर्क में हैं। मुख्यमंत्री ने राहत एवं बचाव कार्यों में लगी हुई केंद्रीय एजेंसियों की टीम की हौसला अफजाई की है । केन्द्र सरकार के स्तर से भी रेस्क्यू ऑपरेशन की निरन्तर निगरानी की जा रही है तथा राज्य सरकार को पूरा सहयोग मिल रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments