Friday, May 3, 2024
Homeउत्तराखण्डसीजन की पहली बर्फबारी के साथ हेमकुुड के कपाट शीतकाल के लिए...

सीजन की पहली बर्फबारी के साथ हेमकुुड के कपाट शीतकाल के लिए बंद

चमाोली: विश्व प्रसिद्ध् हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट बुधवार को शीतकाल के लिए बंद हो गए। कपाट दोपहर डेढ़ बजे शुभ मुहूर्त में बंद किए गए। इस पावन अवसर के साक्षी बनने के लिए करीब दो हजार से ज्यादा तीर्थयात्री हेमकुंड पहुंचे थें। सुबह ही गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से कपाट बंद होने की प्रक्रियाएं शुरू कर दी गई थी।
उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मंगलवार को मौसम ने अचानक करवट बदली। केदारनाथ धाम में सुबह से बादल छाए रहे दोपहर के बाद ऊपरी चोटियों में बरसात के साथ हिमपात शुरू हो गया वहीं हेमकुंड, नीलकंठ और नर नारायण पर्वत पर सीजन का पहला हिमपात होने से ठंड बढ़ गई है। केदार घाटी में पहले से ही तापमान काफी नीचे चल रहा था वहीं अब बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई है। दोपहर बाद बारिश और ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी का नजारा लोगों के लिए बेहद दिलकश था तो वहीं बदरीनाथ धाम में भी बारिश ने ठंड बढ़ा दी है।
चमोली जनपद में मंगलवार को ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी के बाद बुधवार को सुबह से चटक धूप खिली हुई है। हेमकुंड साहिब के साथ ही बदरीनाथ  और केदारनाथ धाम में भी मौसम सुहावना हो गया है। वहीं, ठंड भी बढ़ने लगी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments