Monday, May 6, 2024
Homeअंतर राष्ट्रीयबलूच राष्ट्रीय आंदोलन ने बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन को प्रदर्शित करने...

बलूच राष्ट्रीय आंदोलन ने बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन को प्रदर्शित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के बाहर प्रदर्शनी का किया आयोजन

जिनेवा : बलूच राष्ट्रीय आंदोलन ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में इतिहास और मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह प्रदर्शनी जिनेवा में चल रहे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 54वें सत्र के दौरान आयोजित की जा रही है। आयोजकों ने उन पीड़ितों की तस्वीरें लगाई हैं जिनका कथित तौर पर पाकिस्तान सुरक्षा एजेंसियों द्वारा अपहरण, अत्याचार और हत्या कर दी गई थी। बलूच नेशनल मूवमेंट के मानवाधिकार विंग के मीडिया समन्वयक जमाल बलूच ने कहा, “हमने बलूचिस्तान में चल रहे मानवाधिकार उल्लंघनों को उजागर करने की कोशिश की है। यह क्षेत्र व्यवस्थित और मूक नरसंहार का सामना कर रहा है जिसमें जबरन गायब करना, सामूहिक कब्रें और हेलीकॉप्टरों के माध्यम से गोलाबारी शामिल है।

उन्होंने कहा, “गरीबी, भुखमरी और पीने के पानी की कमी जैसे अन्य मुद्दे भी हैं जिन्हें हमने इस प्रदर्शनी में उजागर किया है। हम बस लोगों को बलूचिस्तान में हो रही घटनाओं के बारे में जागरूक करना चाहते हैं।” बलूच नेशनल मूवमेंट के अध्यक्ष डॉ. नसीम बलूच ने एएनआई को बताया, ”हमने बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना द्वारा किए जा रहे अत्याचारों पर प्रकाश डाला है। हमने अपनी पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष गुलाम मोहम्मद बलूच सहित पाकिस्तानी सेना द्वारा जबरन अपहरण किए गए और मारे गए लोगों की तस्वीरें प्रदर्शित की हैं।

उन्होंने कहा, “हमने बलूचिस्तान के इतिहास के बारे में भी प्रदर्शित किया है और कैसे पाकिस्तानी सेना ने बमबारी में मारे गए नवाब अकबर खान बुगती को निशाना बनाया। चूँकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार सत्र चल रहा है, हम आगंतुकों के सामने अपने मुद्दों को उजागर करना चाहते हैं। बीएनएम विदेश मामलों की समिति के सदस्य नियाज़ बलूच ने कहा, “बलूच जिस तरह के अत्याचारों का सामना कर रहे हैं, उन तक पहुंच न होने के कारण अंतरराष्ट्रीय मीडिया उन्हें कवर नहीं कर पाता है। अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ को भी बलूचिस्तान के अंदर जाने की अनुमति नहीं है। इसलिए, इस प्रदर्शनी के माध्यम से हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तक पहुंचना चाहेंगे। ऐसे पोस्टर हैं जो बलूचिस्तान में होने वाली चीजों के बारे में बहुत कुछ दिखाते हैं। पाकिस्तानी सेना की धमकियों और अत्याचारों के कारण बड़ी संख्या में बलूच लोग यूरोप और अन्य देशों में चले गए हैं। वे अब न्याय पाने के लिए संयुक्त राष्ट्र और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी आवाज उठा रहे हैं।

-सार-एएनआई

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments