Monday, May 6, 2024
Homeअंतर राष्ट्रीयमालदीव के विदेश मंत्री ने मोहम्मद मुइज्जू को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर...

मालदीव के विदेश मंत्री ने मोहम्मद मुइज्जू को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर दी बधाई

मालदीव: मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने शनिवार को मोहम्मद मुइज्जू को राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर बधाई दी। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “राष्ट्रपति चुनाव 2023 जीतने के लिए निर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू को बधाई।” उन्होंने कहा : “राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को बहुत-बहुत बधाई और बहुत-बहुत आभार, क्योंकि उन्होंने पिछले 5 वर्षों में आशा के कई बीज बोए हैं, जिससे निश्चित रूप से हमारे देश और लोगों को बहुत समृद्धि मिलेगी।

संसद अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने मुइज्जू को दूसरे दौर की जीत पर बधाई दी। उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, “मरहबा के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू।” यहां तक कि मुइज्जू के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने भी उन्हें बधाई दी और कहा : “राष्ट्रपति चुनाव के विजेता मुइज्जू को बधाई। चुनावों में लोगों द्वारा दिखाए गए सुंदर लोकतांत्रिक उदाहरण के लिए धन्यवाद। एमडीपी और एपी सदस्यों को धन्यवाद, जिन्होंने साथ मिलकर काम किया और उन सभी लोगों को जिन्होंने मुझे वोट दिया।

भारत समर्थक निवर्तमान राष्ट्रपति सोलिह, राजधानी माले के मेयर मुइज्जू से पीछे हो गए हैं, जिन्होंने चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर दिया। दिलचस्प बात यह है कि चुनाव एक आभासी जनमत संग्रह था, जिस पर क्षेत्रीय शक्ति – भारत या चीन – का हिंद महासागर द्वीपसमूह राष्ट्र में सबसे बड़ा प्रभाव होगा। सोलिह दूसरे पांच साल के कार्यकाल की मांग कर रहे थे और उन्होंने सत्ता में रहने के दौरान “भारत पहले” नीति का समर्थन किया और अपने शक्तिशाली पड़ोसी के साथ संबंध बनाने पर ध्यान केंद्रित किया, जबकि इसके विपरीत मुइज्जू का समर्थन करने वाले गठबंधन ने “भारत बाहर” अभियान चलाया। मुइज्जू चीन समर्थक पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के समर्थन से चुनाव मैदान में उतरे थे, जिन्हें इस साल अगस्त में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments