Friday, August 19, 2022
Homeराष्ट्रीय समाचारकार में पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए भी होगा एयरबैग: नितिन...

कार में पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए भी होगा एयरबैग: नितिन गडकरी

देहरादून: गुरूवार को लोकसभा में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बार फिर पैसेंजर कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य बनाने के लिए चर्चा की है। परिवहन मंत्री ने सरकार कारों में पीछे बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिक बताया है। 

लोकसभा में केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा कि अभी तक कारों में 2 एयरबैग अनिवार्य हैं। पीछे के यात्रियों के लिए कोई एयरबैग नहीं हैं। हमारा विभाग पीछे के यात्रियों के लिए भी एयरबैग रखवाने की कोशिश कर रहा है ताकि उनकी जान बचाई जा सके। एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है, और सरकार जल्द ही निर्णय लेने का प्रयास करेगी।

बता दें, इससे पहले भी केंद्रीय परिवहन मंत्री कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य करने पर जोर दे चुके हैं। उन्होंने दोहरे मापदंड अपनाने के लिए वाहन निर्माता कंपनियों को लताड़ भी लगाई थी।

गडकरी ने कहा था कि हर इंसान की जिंदगी की कीमत होती है। लेकिन ज्यादातर कार कंपनियां विदेश में तो सुरक्षा मानकों का ख्याल रखती हैं लेकिन भारत में लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करती हैं।

उन्होंने कहा था कि हमने कारों में छह एयरबैग को अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया है, यहां तक कि इकोनॉमिक मॉडल में भी। लेकिन अब कुछ कंपनियां भारत में ऐसी कारें बना रही हैं, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं हैं। लेकिन वे उसी मॉडल को विदेशी बाजारों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बना रही हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments