Thursday, June 20, 2024
Homeधर्म-संस्कृति31 क्विंटल फूलों से सजाया जाएगा गंगोत्री व यमुनोत्री धामः मंदिर समिति

31 क्विंटल फूलों से सजाया जाएगा गंगोत्री व यमुनोत्री धामः मंदिर समिति


उत्तरकाशी। अक्षय तृतीय के पावन पर्व पर गंगोत्री तथा यमुनोत्री धाम के कपाट खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गंगा व यमुना के मंदिर को रंग रोगन से भव्य रूप से सजाया गया है। गंगोत्री मंदिर 21 क्विंटल व यमुनोत्री मंदिर को 10 क्विंटल फूलों से सजाया जाएगा। इस बार गंगोत्री धाम में सुंदर प्रवेश द्वार भी बनाए गए हैं।
श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने बताया कि मंदिर की सजावट के लिए फूलकृपत्तियां गंगोत्री धाम पहुंच चुकी हैं। आज से मंदिर की फूलों से सजावट का कार्य शुरू हो जाएगा। शुक्रवार 10 मई को अक्षय तृतीय के पर्व पर गंगोत्री धाम में विशेष पूजाकृअर्चना होगी। जिसके बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ हेतू खोल दिए जाएंगे।
वहीं, यमुनोत्री मंदिर समिति ने यमुनोत्री धाम को रंग रोगन से सजा कर तैयार कर लिया है। मंदिर समिति तथा पंच पंडा समिति ने भी कपाट खोलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यमुनोत्री मंदिर समित के पूर्व उपाध्यक्ष पवन उनियाल ने बताया कि अक्षय तृतीय के पर्व पर सुबह यमुना के मायके से शनिदेव की अगुआई में मां यमुना की डोली शीतकालीन निवास खरसाली से रवाना होगी। इस बार होमगार्ड के बैंड भी डोली यात्रा की अगुआई करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments