Thursday, April 25, 2024
HomeUncategorizedबद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए हुए बंद

बद्रीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए हुए बंद

देहरादून। भू-बैकुंठ श्री बदरीनाथ धाम की कपाट तय समय पर शीतकाल के लिए विधि विधान से बंद हो गए हैं। इसी के साथ चार धाम यात्रा भी आगामी 6 महीनों के लिए बंद हो गई है।

बद्रीनाथ के कपाट शनिवार को तय समय पर शाम 4:00 बजे विधि विधान के साथ आगामी 6 महीनों के लिए बंद हो गए हैं। चार धाम में इस बार रिकॉर्ड दर्शनार्थी पहुंचे। रिकॉर्ड साढ़े छियालीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधामों के दर्शन किये। अकेले 17 लाख 60 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान बदरीविशाल के दर्शन कर पुण्य कमाया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बद्रीनाथ के कपाट बंद होने के अवसर पर तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बार रिकॉर्ड यात्रियों का चारधाम की यात्रा पर आना यह भी परिलक्षित करता है कि राज्य सरकार द्वारा की गई बेहतर व्यवस्थाओं के चलते संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में वर्तमान में श्री केदारनाथ धाम एवं श्री बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है जिससे आनेवाले यात्राकाल में तीर्थयात्रियों एवं आम जनमानस को पर्याप्त सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने हालिया दौरे के दौरान केदारनाथ धाम एवं हेमकुंट धाम के लिए रोपवे की आधारशिला रखी है जिससे आने वाले दिनों में यह दोनों यात्राएं न केवल सुगम बल्कि सुरक्षित हो सकेंगी। मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं में जुटे रहे तमाम विभागों के कार्मिकों का भी आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी विभागों के बीच बेहतर सामंजस्य एवं स्थानीय लोगों की भागीदारी से ही कुशलता पूर्वक यात्रा संभव हो सकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments