Thursday, April 18, 2024
Homeउत्तराखण्डचार धाम यत्र: पंजीकरण व्यवस्था के चलते संपूर्ण...

चार धाम यत्र: पंजीकरण व्यवस्था के चलते संपूर्ण चारधाम 17 तो केदारनाथ 25 मई तक फुल

देहरादून: चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही हैI जिसको देखते हुए राज्य की सरकार ने पंजीकरण करवाने के बाद ही दर्शन करने की व्यवस्था लागू की, जिसके चलते आने वाले कुछ दिनों तक सभी धामों में बुकिंग फुल हो चुकी हैI

शुरुआती दिनों से ही लगातार यात्रियों की बढ़ रही संख्या के बाद प्रदेश सरकार ने यात्रा पर आने से पूर्व उनका पंजीकरण अनिवार्य कर दिया थाI जिसके बाद अब वही श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे जिन्होंने पूर्व में पंजीकरण कराया हैI राज्य सरकार की ओर से यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए पंजीकरण और स्लाट बुकिंग करने की व्यवस्था लागू की गयी है।

पंजीकरण करवा रही संस्था ने बताया है कि 31 मई तक यमुनोत्री धाम के दर्शन की बुकिंग फुल है। वहीं केदारनाथ धाम के लिए 25 तक मई और संपूर्ण चारधाम 17 मई तक दर्शन के लिए फुल है। शासन और प्रशासन की ओर से भी देश भर के श्रद्धालुओं से यह अपील की जा रही है कि बुकिंग का स्लाट देखने के बाद ही वह अपना यात्रा का कार्यक्रम निर्धारित करें। पंजीकरण काउंटर के माध्यम से भी श्रद्धालुओं को इस बात की जानकारी दी जा रही है। जबकि आनलाइन वेबसाइट में भी यह सुविधा उपलब्ध है।

शनिवार को बदरीनाथ धाम में यात्रियों का आंकड़ा एक लाख पार कर चुका है। हालांकि मंदिर मे दर्शनों के लेकर यात्रियों के लिए पर्याप्त इंतजाम हैं। बदरीनाथ धाम में शनिवार को 13,438 श्रद्धालु पहुंचे हैं इसी के साथ बदरीनाथ धाम में कपाट खुलने से अब तक पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या 117703 हो गई है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments