Wednesday, March 27, 2024
Homeउत्तराखण्डकेदारनाथ धाम यात्रा के सुगम संचालन के लिए जिलाधिकारी ने दिए जरुरी...

केदारनाथ धाम यात्रा के सुगम संचालन के लिए जिलाधिकारी ने दिए जरुरी निर्देश

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बैठक की I बैठक में जिलाधिकारी ने सुलभ इंटरनेशनल, नगर पालिका, नगर पंचायतों, जिला पंचायत सहित संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत, इंचार्ज सुलभ, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में स्वच्छता एवं साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें, इसके लिए उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जो भी कार्मिकों की तैनाती की जानी हैं उन कार्मिकों को उचित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग एवं धाम में तैनात किए जाने वाले सभी पर्यावरण मित्रों के अनिवार्य रूप से परिचय-पत्र तैयार किए जाएं तथा सभी पर्यावरण मित्रों को वर्दी भी उपलब्ध कराई जाए इसके लिए रोस्टर के आधार कार्मिकों की तैनाती सुनिश्चित कराई जाए ताकि यात्रा मार्ग में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके। उन्होंने सुलभ को निर्देश दिए हैं कि उनके द्वारा जो भी यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में शौचालय तैयार किए जाने हेतु जो भी निर्माण कार्य किया जा रहा है उस कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। यात्रा मार्ग से घोड़े-खच्चरों की लीद एवं कचरे के उचित निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जिला पंचायत को भी निर्देश दिए हैं कि सिरोहबगड़ से सोनप्रयाग तक बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था के लिए पर्याप्त कार्मिकों की तैनाती कर ली जाए।

नगर पालिका द्वारा नगर क्षेत्रांतर्गत बनाए गए महिला शौचालयों में दरवाजे न लगाए जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी को जिन शौचालयों में दरवाजे नहीं लगाए गए हैं उनमें तत्काल दरवाजे लगाने के निर्देश दिए गए, यदि इस दिशा में त्वरित कार्यवाही नहीं की जाती है तो संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सफाई व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि साफ-सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जाएगी, यदि किसी स्तर से कोई लापरवाही बरती जाती है तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने सुलभ इंटरनेशनल को निर्देश दिए हैं कि यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ धाम में पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन लगाए जाएं तथा कूड़ेदानों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखते हुए कचरे का समय-समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों, क्षेत्रीय जनता एवं व्यापारियों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए समय-समय पर जागरुकता रैली आयोजित करने के लिए रोस्टर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नेहरू युवा केंद्र को भी निर्देश दिए हैं कि वह भी अपने स्तर से जागरुकता रैली के लिए रोस्टर तैयार करते हुए 20 मार्च, 2023 तक उपलब्ध कराए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार, जिला विकास अधिकारी मनविंदर कौर, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, जिला पंचायत राज अधिकारी प्रेम सिंह रावत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका केदारनाथ हर्षवर्धन रावत, तिलवाड़ा वासुदेव डंगवाल, क्षेत्रीय प्रबंधक जीएमवीएन सुदर्शन खत्री, सेवा इंटरनेशनल से मनोज बेंजवाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments