Wednesday, June 12, 2024
Homeउत्तराखण्डपरमार्थ निकेतन पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

परमार्थ निकेतन पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत

ऋषिकेश: परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज का 72 वां जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके चलते शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत यहां आयोजित कार्यक्रम के शुभारंभ पर पहुंचे। संतों की उपस्थिति में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिमालय गंगा और पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प लिया गया।

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती के जन्मदिन पर शनिवार को श्री राम कथा पंडाल में कथावाचक मुरलीधर महाराज की उपस्थिति में संतो ने स्वामी चिदानंद सरस्वती को शुभकामनाएं दी। सेवा सप्ताह के तहत उत्तरकाशी जनपद के छह प्रखंड में 200 ऐसे व्यक्तियों का चयन किया गया है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

जिलाधिकारी उत्तरकाशी के माध्यम से ऐसे परिवारों की सूची तैयार की गई है। परमार्थ निकेतन परिवार की ओर से वानिकी के माध्यम से उन परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जाएगा। परमार्थ निकेतन परिवार ने प्रत्येक परिवार को विशेष प्रजाति के 20 नींबू के पौधे उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। कार्यक्रम के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने यहां से इन पौधों के वाहन को उत्तरकाशी के लिए रवाना किया।

कार्यक्रम में जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी महाराज और स्वामी चिदानंद सरस्वती ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज के मार्गदर्शन में पर्यावरण और गंगा संरक्षण की दिशा में बेहतर काम हो रहा है।

भारत ही नहीं बल्कि विश्व के अनेक देश में स्वामी चिदानंद ने हिमालय और भारत की संस्कृति को पहुंचाने का काम किया है। मानव सेवा के रूप में भी परमार्थ निकेतन परिवार ने अग्रणी भूमिका निभाई है।

इस मौके पर आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार, महामंडलेश्वर हरि चेतनानंद गिरि महाराज, विरक्त वैष्णव मंडल के अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी दयाराम दास महाराज, साध्वी भगवती सरस्वती, केशव स्वरूप ब्रह्मचारी, धर्मदेव महाराज, स्वामी रामेश्वर दास, स्वामी गोपालाचार्य, केशव स्वरूप ब्रह्मचारी, महंत रवि प्रपन्नाचार्य आदि मौजूद रहे।

साथ ही कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव व महंत रविद्र पुरी महाराज भी शामिल होंगे। रविवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments